Monday, September 29, 2008

आओ आलिंगन करें

आओ आलिंगन करें
जैसे फूल करता है फूल को
सूरज आभा को और रात चाँदनी को !

आओ आलिंगन करें
जैसे बारिश करती है
धरा को, पहाड़ को पेड़ को, पौधे को
और सम्पूर्ण अंतर्मन को !

आओ आलिंगन करें

क्यूंकि प्रेम से ही सब विद्यमान है
मैं और तुम भी!
दिन और वर्ष सब छूट जायेंगे,
और आँगन में पड़ी साँझ को कहीं लिखा नही जाएगा,
चिडियों की अनगिनत आवाजें बेमानी होंगी
और तुम्हरी देह से टकराती धूप
और आद्र अधर कहीं खो जायेंगे!

आओ आलिंगन करें
क्यूंकि यह रितुगान है,
बुदबुदाते हुए होठों की कामना है,
यह नई कोपलों का स्पष्ट आकार है,
ये वसंत की शुरुआत है
ये झिझकते स्पर्श से
तपते हुए संसार का आभास है
ये पतझड़ से नग्न हुए पेडों पर
नए जीवन का संचार है.

7 comments:

makrand said...

ये वसंत की शुरुआत है
ये झिझकते स्पर्श से
तपते हुए संसार का आभास है
ये पतझड़ से नग्न हुए पेडों पर
नए जीवन का संचार है.

bahut sunder shabda rachana
regards

रश्मि प्रभा... said...

achhi rachna

प्रदीप मानोरिया said...

ये झिझकते स्पर्श से
तपते हुए संसार का आभास है
ये पतझड़ से नग्न हुए पेडों पर
नए जीवन का संचार है.
सुंदर पंक्तियाँ बधाई आपको आज हिन्दयुग्म के कविसम्मेलन मैं सुना बहुत अच्छा लगा . आपने भी मेरी कवितायें सूनी होंगी
आपको मेरे चिट्ठे पर पधारने हेतु बहुत बहुत धन्यबाद . कृपया अपना आगमन नियमित बनाए रखें

shelley said...

दिन और वर्ष सब छूट जायेंगे,
और आँगन में पड़ी साँझ को कहीं लिखा नही जाएगा,
चिडियों की अनगिनत आवाजें बेमानी होंगी
और तुम्हरी देह से टकराती धूप
और आद्र अधर कहीं खो जायेंगे!
achchhi rachna hai.

Jaidev Jonwal said...

mere blog par aane or comment karne ke liye dhanyewaad or mein aapki baat ka matlab nahi samjha
mera manna hai insaan ko sirf or sirf likhna chahiye or kisi cheez mein banthkar agar koi likhta hai to apni baat ko puri tarah se sprasth nahi kar pata
or jo bhi aapne kaha use aap phir se samjha sake to mujhai accha lagega dhanywaad aapka

seema gupta said...

'very soft and emotional thoughts and beautiful word selection'

regards

प्रदीप मानोरिया said...

आपके खूबसूरत ब्लॉग पर सैर कर आनंद होता है आपका मेरे ब्लॉग पर आगमन मेरा सौभाग्य है कृपया आगमन नियमित बनाए रखे
मेरी नई रचना दिल की बीमारी पढने आप सादर आमंत्रित हैं